Thursday, September 19, 2024
सरकारी योजनाएंBlog

लखपति दीदी – Lakhpati Didi A brilliant scheme for Ladies – 2023

लखपति दीदी

लखपति दीदी-15 अगस्त 2023 स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं के विकास के लिए एक नई योजना की घोषणा की है । इस योजना के तहत भारत की 2 करोड़ महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा । इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं द्वारा सूक्ष्म उद्योग शुरू करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना है।

लखपति दीदी

लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब ऐसा कोई भी मंच नहीं बचा है, जहां महिलाओं का योगदान ना हो ।चाहे हम बैंकों की बात कर ले,आंगनबाड़ियों की बात कर लो, प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं ने अपनी भूमिका सफलतापूर्वक निभाई है।

ऐसी अन्य रोचक जानकारी के लिए hindidiaries.info को फॉलो करें

महिला सशक्तिकरण की ओर एक नया कदम

भारत के 77 वे स्वतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए महिला सशक्तिकरण पर खास जोर दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा उद्देश्य देश की महिलाओं को साइंस ,टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स इन क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा विकसित करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि देखने में आ रहा है कि देश में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं STEM की पढ़ाई कर रही है।
जी 20 देशों ने भी भारत में महिला नेतृत्व विकास की प्रगति को स्वीकारा है।

लखपति योजना दीदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस तरह गांव गांव में आंगनबाड़ी वाली दीदी, बैंक वाली दीदी, दवा देने वाली दीदी अपना कार्य सफलतापूर्वक कर रही है, उसी तरह अब हमारा सपना है कि हम भारत के गांव गांव में लखपति दीदी बनाने का स्वप्न भी पूरा करें , इस योजना का उद्देश्य यही है।

लखपति दीदी योजना के लाभ –

लखपति दीदी योजना के तहत ग्रामीण स्तर पर महिलाओं के स्वयं सहायता केंद्रों को तकनीकी प्रशिक्षण देना और रोजगार के नए नए अवसर निर्माण करना है। लखपति दीदी योजना के तहत देश भर के लगभग 15000 महिला स्वयं सहायता केंद्रों को ड्रोन चलाने तथा उनके मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ग्रामीण इलाकों में ड्रोन के इस्तेमाल से खेती करने वाले किसानों के लिए भी नए नए अवसर शुरू हो सकेंगे । महिलाएं ट्रेनिंग लेने के बाद खेतों में ड्रोन तकनीक का भरपूर उपयोग कर सकेगी।
इस योजना के तहत ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा और देश के प्रति कृषि तकनीक क्षेत्र को भी मजबूती मिलेगी।

लखपति दीदी योजना

वैसे तो लखपति दीदी योजना कुछ राज्यों में पहले से ही सुचारू रूप से काम कर रही है, लेकिन अब इस योजना का लाभ पूरे भारत देश की महिलाएं ले सके, यह इस योजना का मुख्य उद्देश्य है इस योजना के तहत महिलाओं को प्लंबिंग एलईडी बल्ब बनाना, ड्रोन का संचालन करना इत्यादि विविध प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

लखपति दीदी योजना क्या है?

इस योजना के तहत भारत की 2 करोड़ महिलाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा । इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं द्वारा सूक्ष्म उद्योग शुरू करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना है।

लखपति दीदी इस योजना के तहत महिलाओं को किस-किस प्रकार की का प्रशिक्षण दिया जाएगा?

इस योजना के तहत महिलाओं को प्लंबिंग एलईडी बल्ब बनाना ड्रोन का संचालन करना और आवश्यकता पड़ने पर उसकी मरम्मत करना जैसे कौशल कार्यों में महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा ।

लखपति दीदी योजना की घोषणा कब की गई थी ?

भारत देश के 77 वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में 15 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लखपति योजना की घोषणा की गई थी।

इस योजना का लाभ कौन-कौन ले सकते हैं ?

इस योजना का लाभ भारत देश में ग्रामीण अंचलों में रहने वाली महिलाओं को प्राप्त होगा।

क्या इस योजना में प्रशिक्षण देने के लिए किसी प्रकार की ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाएगी ?

हां भारत सरकार द्वारा इच्छुक महिलाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

लखपति दीदी योजना देश के किन-किन राज्यों में अभी शुरू है ?

उत्तराखंड सरकार द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए एक योजना शुरू की गई है, जिसका नाम मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा वर्ष 2025 तक सवा लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है। लखपति दीदी योजना उत्तराखंड का लाभ राज्य की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को प्राप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!