Friday, September 20, 2024
Blog

Free Coaching For JEE NEET-24

Free Coaching For JEE NEET

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Abhyudaya Yojana) एक जुलाई से विद्यार्थियों को मुफ्त कोचिंग देगी। योजना का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को सीडीएस (CDS), जेईई (JEE), नीट (NEET), आईएएस (IAS) और पीसीएस (PCS) की तैयारी करने में मदद करना है। इस योजना के तहत 1 जुलाई से गाजीपुर के पीजी कॉलेज में कोचिंग क्लास शुरू होगी। समाज कल्याण विभाग इसे बना रहा है।

आईआईटी जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और नीट को निःशुल्क कोचिंग मिलेगी। इतना ही नहीं, सरकार हर महीने एक हजार रुपये भी देगी। बिहार सरकार की Free Coaching For JEE NEET फ्री जेईई, नीट कोचिंग स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 10 मार्च 2024 तक BSEB Online की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

JEE मेन, JEE एडवांस्ड और नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। आप इन कंपटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करने के लिए न सिर्फ फ्री में मिलेगा, बल्कि आपको हर महीने छात्रवृत्ति भी मिलेगी। जेईई, बिहार सरकार ने नीट की मुफ्त कोचिंग स्कीम शुरू की है। बीएसईबी, सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। बिहार बोर्ड ने इस बारे में सूचना दी है।

IIT JEE और NEET स्कॉलरशिप कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी BSEB की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है।

बिहार सरकार इस इंजीनियरिंग, मेडिकल फ्री कोचिंग कार्यक्रम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को दो वर्ष तक प्रति महीने एक हजार रुपये देगी। इस कार्यक्रम की पूरी जानकारी और आधिकारिक सूचना निम्नलिखित में दी गई है।

बिहार जेईई, नीट कोचिंग स्कॉलरशिप स्कीम डिटेल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा जेईई मेन्स, एडवांस्ड और नीट परीक्षाओं की तैयारी की जाएगी. ये शिक्षक प्रतिष्ठित संस्थानों में पहले पढ़ा चुके हैं और कोटा, हैदराबाद, दिल्ली और कोलकाता में रहते हैं।

 Free Coaching For JEE NEET-24

पूरी पाठ्यक्रम अवधि (दो साल) के दौरान हर विद्यार्थी को मासिक 1000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।
आईआईटी, जेईई, एनईईटी विद्यार्थियों को बेहतरीन पाठ्य सामग्री (पाठ्य सामग्री) मुफ्त में मिलेगी।
जिस जिले में आप रहते हैं, उसके शिक्षण संस्थान में पढ़ाई होगी, जैसा कि नीचे सूचीबद्ध है। आप अपनी पसंद के क्षेत्र में एक स्कूल में दाखिला ले सकते हैं।

बिहार में फ्री जेईई, नीट कोचिंग के लिए योग्यता कौन कर सकता है अभ्युदय कोचिंग के लिए आवेदन

बिहार बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड और आईसीएसई बोर्ड की 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले विद्यार्थी, जो 11वीं में बीएसईबी स्कूलों या कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं, वे बिहार में फ्री जेईई, नीट कोचिंग के लिए योग्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्र-छात्राएं जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से अधिक है, उनका कहना था कि उनके विभाग को 1 जुलाई से शुरू होने वाले कोचिंग सेंटर के लिए आवेदन मिल गए हैं। आवेदनों की संख्या उत्साहजनक है। 95 प्रतिशत छात्राओं ने तैयारी करने के लिए आवेदन किया है। जनपद में अब तक 360 यूपीएससी और पीसीएस की तैयारी करने के लिए, 132 नीट के लिए और 35 जेईई की तैयारी करने के लिए आवेदन किए गए हैं।

बिहार फ्री नीट, जेईई कोचिंग के लिए अप्लाई कैसे करें?

यदि आप बिहार बोर्ड के विद्यार्थी हैं, तो क्या आपको coaching.biharboardonline.com/NonResidentialStudent/NRInstruction पर पहुँच मिलेगी?Src=TII= पर अपलोड करें।

यदि आप आईसीएसई या सीबीएसई के विद्यार्थी हैं, तो coaching.biharboardonline.com/OBoardNonResidentialStudent/OtherBoardNRInstruction पर जाएँ।Src=TII= पर अपलोड करें।

10 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। लिखित परीक्षा निर्णायक होगी।

बिना कोचिंग के पहले प्रयास में NEET 2024 कैसे क्रैक करें?

घर पर NEET की तैयारी कैसे करें- तैयारी युक्तियाँ NEET 2024 पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का विश्लेषण करें। एक नियमित अध्ययन कार्यक्रम निर्धारित करें और उस पर कायम रहें। नीट 2024 की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों का उपयोग करें। नियमित रूप से मॉक टेस्ट का अभ्यास करें। पुनरीक्षण एक कुंजी है. पीडब्लू नीट ऑनलाइन कोचिंग चुनें।

NEET 2024 के लिए कौन सी ऑनलाइन कोचिंग सर्वोत्तम है?

भारत में शीर्ष 10 नीट ऑनलाइन कोचिंग 2024 फीस के साथ राणा सर क्लासेस ऑनलाइन: … सम्पर्क करने का विवरण। एलन कैरियर इंस्टीट्यूट ऑनलाइन: … आकाश आईट्यूटर:… बायजू – द लर्निंग ऐप:… रेज़ोनेंस एडुवेंचर्स ऑनलाइन: … एम्बिब:… फिटजी ऑनलाइन:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!